Home » चर्चाघर

सम्मानित होंगे साहित्यकार

29 March 2012 No Comment

राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी, बीकानेर ने वर्ष 2011-12 के लिए विभिन्न पुरस्कारों की घोषणा कर दी है । गुरूवार को अकादमी अध्यक्ष श्याम महर्षि ने विभिन्न पुरस्कारों के निर्णायकों की संस्तुतियों के आधार पर अकादमी मुख्यालय में पुरस्कार निर्णयों की जानकारी दी । अध्यक्ष महर्षि ने बताया कि दिनांक 14 व 15 मार्च, 2012 को पुरस्कार विषयक तदर्थ उप समिति की बैठक के बाद प्रत्येक पुरस्कार के लिए 3 विद्वानों का निर्णायक मण्डल गठित किया गया ।

महर्षि ने बताया कि वर्ष  2011-12 के लिए 31 हजार का प्रतिष्ठित सूर्यमल्ल मीसण शिखर पुरस्कार इस वर्ष बीकानेर के साहित्यकार शिवराज छंगाणी को उनकी पुस्तक ‘इक्कड़ बिक्कड़’ के लिए घोषित किया गया है । पद्य विधा का 15 हजार रूपये का गणेशलाल व्यास उस्ताद पुरस्कार प्रवासी राजस्थानी साहित्यकार  मधुकर गौड़, मुम्बई को उनकी पुस्तक ‘गीतां री पांण’ के लिए दिया जाएगा । इसी प्रकार निबंध, एकांकी, नाटक, यात्रा संस्मरण, व्यंग्य व रेखाचित्र विषय से जुड़ा 15 हजार रूपये का शिवचंद भरतिया गद्य पुरस्कार उदयपुर के हरमन चौहान को उनकी पुस्तक ‘लखणां रा लाडा’ के लिए दिए जाने का निर्णय हुआ है । 15 हजार रूपये के मुरलीधर व्यास राजस्थानी कथा साहित्यकार पुरस्कार के लिए श्रीडूंगरगढ के श्रीभगवान सैनी की पुस्तक ‘भेख’ को चयनित किया गया है । अनुवाद के क्षेत्र में दिए जाने वाला 7500/- रूपये का बावजी चतुरसिंहजी अनुवाद पुरस्कार इस वर्ष  कोटा के ओम नागर को उनकी अनुवाद पुस्तक ‘जनता बावळी होगी’ के लिए प्रदान किया जाएगा ।

लेखक की प्रथम कृति के लिए 7500/- रूपये के सांवर दइया पैली पोथी पुरस्कार से जयपुर के कवि दुष्यंत को उनकी कृति ‘उठै है रेत राग’(2005) के लिए पुरस्कृत किए जाने की घोषणा की गई । इस वर्ष का राजस्थानी बाल साहित्यकार पुरस्कार अकोला (चित्तोड़गढ) के राजकुमार जैन ‘राजन’ को उनकी बाल साहित्य की पुस्तक ‘लाडेसर बण ज्यावां’  के लिए दिया जाएगा ।

Comments are closed.